BEST UPSC EPFO APFC EO/AO सिलेबस और एग्जाम पैटर्न 2023

5

UPSC EPFO APFC EO/AO Exam Pattern & Syllabus

हेलो दोस्तों फैक्ट्स क्लास पोर्टल पर आप सभी का स्वागत है, आज हम चर्चा कर रहे हैं, यूपीएससी ईपीएफओ (UPSC EPFO) द्वारा कंडक्ट कराए जाने वाले एग्जाम के बारे में, करंट में अभी इस का नोटिफिकेशन आ चुका है आप UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर विजिट कर सकते हैं। आज हम UPSC EPFO APFC EO/AO Exam Pattern Syllabus से संबंधित बेसिक जानकारियों को इस पोस्ट में विस्तार रूप से बताने वाले हैं।

UPSC EPFO APFC EO/AO Exam Pattern Syllabus

यदि आपको EPFO APFC EO/AO Exam परीक्षा की तैयारी करनी है, और इसमें सम्मिलित होना है, तो अगर परीक्षा के बारे में बेसिक जानकारी होना अनिवार्य है, तभी आप किस धारा में प्रवाह करेंगे उसकी समझ हो पाएगी, एग्ज़ाम का क्या पैटर्न हो सकता है, किस तरह का एग्जाम है, एग्जाम जो कराता है, वह कौन कराता है, इसका का नेचर क्या है, क्या डिमांड है इन सभी बातों को आज के पोस्ट में हम डिस्कस करेंगे।

यूपीएससी ईपीएफओ 2023 अधिसूचना | यूपीएससी ईपीएफओ एपीएफसी और ईओ/एओ 2023 आधिकारिक अधिसूचना जारी: यूपीएससी ईपीएफओ पाठ्यक्रम, परीक्षा पैटर्न, आयु सीमा, योग्यता पूर्ण विवरण जानें।

UPSC EPFO 2023 NOTIFICATION | UPSC EPFO APFC & EO/AO 2023 Official Notification Out: Know UPSC EPFO Syllabus, Exam Pattern, Salary, Age Limit, Qualification Full Details.

यूपीएससी ईपीएफओ एक्जाम के नाम से जानते हैं, कुछ पदों की चर्चा की गई है जैसे प्रमुख पद है, EPFO APFC Assistant Provident Fund Commissioner (इपीएफ प्रोविडेंट फंड कमिश्नर) ऑफिस अकाउंट से संबंधित परीक्षा का नोटिफिकेशन है, आने वाले समय में जल्दी हमें देखने को मिलेगा इस लिए हम इसके बारे में बात कर लेते हैं, तो किन किन मुद्दों पर हम बात करने वाले है।

UPSC EPFO क्या है, Kya hai EPFO?

लेकिन उससे पहले हम यह जान लेते है की जिस आर्गेनाइजेशन के लिए संगठन के लिए आपको कार्य करना है उसका नेचर क्या है उसकी प्रकृति क्या है, ताकि आप अपनी प्रकृति से उस प्रकृति को जोड़ सकें, समक्झ सकें, ताकि आने वाले समय में जो आप चाह रहे हैं वह कितना आपके लिए कारगर साबित होगी, आप समझ सके कि वह नौकरी आने वाले समय में आप चाह रहे हैं, वह कितनी आपके लिए कारगर साबित होगी या कितनी आपके नेचर के अनुरूप होगी!

UPSC EPFO APFC EO/AO Exam Pattern & Syllabus

इसके अलावा APFC जिसे हम कह रहे हैं और EO/AO यह परीक्षाएं या यह पोस्ट क्या है, किस तरीके की जिम्मेदारियां हैं क्या पात्रता है, इसके लिए पात्रता की शर्तें परीक्षा का क्या पैटर्न है, किस तरीके से परीक्षा डिजाइन की गई है किस तरह के प्रश्न पूछे गए हैं, हालाँकि विगत वर्षों में जो प्रश्न पत्र आए हैं, जो प्रश्न पूछें गएँ हैं, उनके आधार पर ही हम बात करेंगे,

पाठ्यक्रम जब तक हमारे सामने रहा है, तो उसके आधार पर बात करेंगे इसके अलावा कुछ और मुद्दे छूट जाते हैं जैसे की सैलरी क्या है और प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर हैं उन पर भी हम अगले पोस्ट में बात कर लेंगे अगला पोस्ट भी लेकर आएंगे

अब आइये शुरुआत करते हैं, EPFO ईपीएफओ एम्पलाइज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन या कर्मचारी भविष्य निधि संगठन इसको कहते हैं भारत के अंतर्गत के कार्य करता है, यह संगठन है श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत आता है पर इस को विश्व में सबसे बड़ा सामाजिक सुरक्षा संगठन कहते हैं,

वर्तमान में अगर देखे तो उसके जो सदस्य जुड़े हैं, उनके लगभग 24.77 करोड़ खातों का रखरखाव यह करता है और 2019-20 की वार्षिक रिपोर्ट के आधार पर यह आकड़ा यहाँ दिया गया है, इस आधार पर ही इसको क्या कह रहे हैं कि विश्व में सबसे बड़ा सामाजिक सुरक्षा संगठन है।

UPSC EPFO Assistant Provident Fund Commissioner and also about UPSC EPFO Enforcement Officer/Accounts Officer

EPFO की स्थापना कब हुई ?

इसकी स्थापना कर्मचारी भविष्य निधि अध्यादेश के माध्यम से की गई थी, 15 नवंबर 1951 को अध्यादेश लाया गया और त्वरित रूप से स्थापित किया गया, लेकिन आने वाले समय में 1952 में चल कर के फिर से जुड़ा एक अधिनियम दिया है जिसको कहते हैं कर्मचारी भविष्य निधि अधिनियम 1952 जिसके बाद यह स्थापित हुआ तो कारखानों और अन्य संस्थानों में कार्यरत कर्मचारियों के भविष्य निधि की स्थापना से जुड़े प्रावधान किए गए हैं।

जो लोग कर्मचारी हैं, किस तरीके से उनके भविष्य को सिक्योर किया जाए, तो उससे जुड़ी कुछ योजनाएं हैं जिनको यह संचालित करता है जैसे पेंशन की बात आप कर ले जानते ही होंगे पेंशन के बारे में,

अब जो इसका नाम है, इसे व्यावहारिक रूप से कहते हैं कर्मचारी भविष्य निधि एवम प्रकीर्ण उपबंध अधिनियम 1952 जिसके अंतर्गत यह संचालित है, तो यह पूरे भारत में लागू है, और इसके अंतर्गत बनी योजनाओं को प्रशासन एक त्रिपक्षीय केंद्रीय न्यासी बोर्ड के द्वारा संचालित किया जाता है, 3 पक्षों के द्वारा बनाया गया केंद्रीय न्यासी बोर्ड उसमें कौन-कौन शामिल है।

पहले सरकार कौन-कौन सी सरकारी केंद्र सरकार और राज्य सरकार भी है, उसके अलावा नियोक्ता तथा कर्मचारियों के प्रतिनिधि शामिल हैं, रोजगार देने वाला और रोजगार प्राप्त करने वाला जो रोजगार कर रहा है

EPFO में अभी कौन-कौन की प्रमुख योजनाएं हैं। 

  • EPF (Employees Provident Fund) योजना 1952
  • EPS (Employee Pension Scheme) एंप्लाइज पेंशन स्कीम 1995
  • EDLI (Employees’ Deposit Linked Insurance Scheme) इंश्योरेंस योजना 1976
  • इन तीन योजनाओं का संचालन में प्रमुख रूप से कर रहा है।

EPFO Assistant Provident Fund Commissioner EO/AO Enforcement Officer/Accounts Officer

UPSC EPFO APFC EO/AO क्या पद और क्या कार्य है?

तो बात करते हैं पद की कि जिस पर हम चर्चा कर रहे हैं, सहायक भविष्य निधि आयुक्त APFC Assistant Provident Fund Commissioner यह ग्रुप-A ही सर्विस है, और राजपत्रित अधिकारी यह होंगे, राजपत्रित का मतलब जो भारत की संचित निधि से अपनी सैलरी को प्राप्त करते हैं, तो पद है यह एपीएफपी APFC इंफोर्समेंट और रिकवरी क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त ये सामान्य नियंत्रण और उनके ही अधीक्षण में कार्य करते हैं।

अगला जो पद है, प्रवर्तन अधिकारी EO Enforcement Officer ग्रुप-B इंफोर्समेंट ऑफिसर और लेखा अदिकारी AO Account Officer ग्रुप-B अकाउंट ऑफिसर की सर्विस है और राजपत्रित है। अब इनका जो कार्य है, प्रवर्तन ऑफिसर अगर हम देखे तो प्रवर्तन इंफोर्समेंट रिकवरी, लेखा प्रशासन की नकदी, कानूनी पेंशन, और कंप्यूटर अनुभावों के सामान्य प्रशासनिक कार्य देखते हैं, खातों की नियमित जांच करते हैं, और किसी भी तरह का यदि कोई दावा आता है, तो उसका निपटान करते हैं।

UPSC EPFO APFC के लिए पात्रता

UPSC EPFO APFC Assistant Provident Fund Commissioner eligibility

पिछली भर्तियों के अनुसार:

पात्रता की बात करें तो एज कितनी होनी चाहिए जो रिक्रूटमेंट हुई है, या पिछले जो नोटिफिकेशंस आए हैं उनके आधार पर ही हम इस पर बात कर रहे हैं, यानी 21 वर्ष से अधिक उम्मीदवार है, और 35 वर्ष से कम आयु का होना चाहिए।

उम्मीदवार को एससी एसटी के लिए आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी गई है, और ओबीसी के लिए अधिकतम 3 वर्ष की छूट दी गई है, नया नोट में कुछ बदलाव होते हैं, उनको भी जरूर शामिल करेंगे और फिर उसको अपडेट कर देंगे आपके लिए अपडेट करके आएंगे किसी भी विषय में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक हों।

  • 21 वर्ष से अधिक 35 वर्ष से कम आयु।
  • SC/ST – आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट।
  • OBC  श्रेणी-3 वर्ष की छूट।
  • शैक्षणिक योग्यता किसी भी विषय में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक।

UPSC EPFO APFC EO/AO Exam Rule

नागरिकता की भी बात कर ले नागरिक कौन-कौन नागरिक इसमें शामिल हो सकते हैं, तो सबसे पहली बात तो यह कि भारत का नागरिक हो बहुत अच्छी बात है, या फिर अगर भारत का नागरिक नहीं है, तो नेपाल से संबंधित हो सकता है, भूटान से संबंधित हो सकता है, या फिर कोई तिब्बती शरणार्थी जो 1 जनवरी 1962 के पहले भारत में परमानेंटली रहने के लिहाज से भारत आ गए थे।

या फिर इसके अलावा भी कुछ देशों के नाम आपको चौंका सकते हैं, जहां पर भारतीय मूल का कोई व्यक्ति हो जो भारत में रहने से ही आ गया हो वह पाकिस्तान से माइग्रेट होकर आया हो, वर्मा से श्रीलंका से या फिर पूर्वी अफ्रीकी देशों जैसे कि केन्या, युगांडा, यूनाइटेड रिपब्लिक आफ तांजानिया, जांबिया, मालाबी, और वियतनाम जैसे देशों से हमेशा के लिए भारत में रहने के लिए एक शर्त यह है कि भारत सरकार की तरफ से इनको एक सर्टिफिकेट लेना अनिवार्य है, तब यह परीक्षा में बैठ सकते हैं।

UPCS EPFO EO/AO Enforcement Officer/Accounts Officer के लिए पात्रता

EPFO EO/AO Enforcement Officer/Accounts Officer Eligibility

इंफोर्समेंट ऑफिसर और अकाउंट ऑफिसर के लिए पात्रता शर्तों को देखें तो शैक्षिक योग्यता में भी वही किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी विषय में स्नातक की डिग्री हो, आयु की सीमा की बात करें तो न्यूनतम वर्ष का उल्लेख नहीं किया गया है, अधिकतम यहां पर 30 वर्ष देखने को मिलता है, आने वाले नोटिफिकेशन में अगर कोई अपडेट होगा निश्चित तौर पर आपके लिए उसको शामिल करेंगे।

  • SC/ST के लिए 5 वर्ष की छूट है।
  • OBC श्रेणी-3 वर्ष के लिए छूट है।
  • EPFO कर्मचारी हैं उनके लिए 5 वर्ष तक की छूट दी गई है।
  • ECOs/SSCOs शहीद भूतपूर्व सैनिकों और कमीशन अधिकारियों के मामले में आयु सीमा में 5 वर्ष तक की छूट दी जा सकती है।

नोट : ECOs/SSCOs का आशय, (इमरजेंसी कमीशंड ऑफिसर एसएसपीओ ज्ञानी शॉर्ट सर्विस कमीशन ऑफिसर जो कि 1971 और 1965 के युद्ध में जिन्होंने लड़ाई की हो कि आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि पर अगर कोई भूतपूर्व सैनिक से संबंधित व्यक्ति है उनको शास्त्रों में दी गई के सत्यापन के मुताबिक 6 महीने से कम का समय नहीं बिताया होना चाहिए 6 महीने के बाद ही आप इस तरह का सर्टिफिकेट का उपयोग कर पाएंगे।

UPSC EPFO APFC Exam Pattern

अब इसका परीक्षा पैटर्न देकर पहले APFC की बात करें फिर और एक ही बात कर लेंगे तुझे दो चरणों में परीक्षा होगी और जो पहला चरण है वह CBT कंप्यूटर आधारित होगा, जिसमें 100 अंक का एक प्रश्न पत्र आपके सामने आएगा, और जो दूसरा चरण है वह फिर इंटरव्यू का होगा, यह भी 100 अंक का होगा लेकिन इन दोनों में अगर आप बेटेज की बात करेंगे तो जो चरण एक है, उसका वेटेज 75% के आस-पास और अगले वाले का 25% रहेगा, इसका पैटर्न देखे तो  परीक्षा में कुल 120 प्रश्न आएंगे, 100 अंको के अंतर्गत डिवाइड होंगे, अवधी 2 घंटे हैं।

120 प्रश्न आएंगे तो अंकों के अंतर्गत डिवाइड होंगे परीक्षा की अवधि 2 घंटे हैं नहीं तो 20 मिनट और गलत उत्तर देने के लिए नेगेटिव मार्किंग इसमें की गई है अगर आप कोई उत्तर नहीं सुनते हैं तो फिर वह नेगेटिव मार्किंग में नहीं आएगा। जैसा कि बाकी के एग्जाम में भी होता है अगर हम सिविल सर्विस एग्जाम की बात करें तो वेटज हमने डिस्कस कर लिया अब इसका सिलेबस की बात करें और ठंड भी घंटे में सामान्य अंग्रेजी भाषा से संबंधित भारतीय संस्कृति और वर्तमान जनसंख्या विकास और भारत का संविधान।

UPSC EPFO APFC Syllabus

पाठ्यक्रम चरण 1: खंड B

  • स्वतंत्रता आंदोलन और भारतीय संस्कृति विरासत (Freedom movement and Indian cultural heritage)
  • जनसंख्या विकास, वर्तमान घटनाएं, वैश्वीकरण शासन और भारत का संविधान (Population Growth, Current Events, Globalization Governance and Constitution of India)
  • लेखा परीक्षा और लेखा, श्रम कानून, बीमा, औद्योगिक संबंध (Audit and Accounts, Labor Laws, Insurance, Industrial Relations)
  • कंप्यूटर अनुप्रयोग का बुनियादी ज्ञान, सामान्य विज्ञान (Basic Knowledge of Computer Application, General Science)
  • प्राथमिक गणित, सामान्य मानसिक क्षमता और सांख्यिकी (Elementary Mathematics, General Mental Ability and Statistics)
  • भारतीय अर्थव्यवस्था में वर्तमान रुझान, भारत में सामाजिक सुरक्षा (Current Trends in Indian Economy, Social Security in India)
  • अगर आप सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो भी इसके लिए आप अपडेट कर सकते हैं।

चरण 2: व्यक्तिगत साक्षात्कार, इसमें सिर्फ आपका इंटरव्यू होगा।

UPSC EPFO EO/AO Exam Pattern

अब हम बात करें प्रवर्तन ऑफिसर इंफोर्समेंट ऑफिसर की और अकाउंट ऑफिसर के लिए दो चरणों में परीक्षा होगी, लेकिन इसमें जो इसका चरण एक है वह पेन पेपर से होगा, पेन पेपर आधारित भर्ती परीक्षा होगी जिसमें 100 विकल्प प्रश्न आएंगे और आपको कोई एक सही विकल्प का चुनाव करना होता है जैसे कि सिविल सर्विस एग्जाम में होता है।

2 घंटे की अवधि में पेपर आपको देना होगा, एक ही से वस्तुनिष्ठ प्रश्न उत्तर के विकल्प होंगे परीक्षा का माध्यम होगा हिंदी और अंग्रेजी दोनों में ही छपा होगा उत्तर के लिए नेगेटिव मार्किंग है, एक तिहाई की कटौती और कोई भी अंक गलत प्रश्न के लिए या गलत उत्तर देने के लिए नहीं काटा जाएगा क्योंकि आपने कोई उत्तर ही नहीं दिया।

UPSC EPFO EO/AO Exam Syllabus

पाठ्यक्रम चरण 1

  • सामान्य अंग्रेजी (General English)
  • भारतीय स्वतंत्रता संग्राम (Indian freedom struggle)
  • वर्तमान घटनाएं और विकास संबंधी मुद्दे (Current Events and Developmental Issues)
  • अर्थव्यवस्था और भारतीय राजनीति (Economy and Indian Polity)
  • सामान्य लेखा सिद्धांत (General accounting principles)
  • श्रम कानून और औद्योगिक संबंध (Labor Laws & Industrial Relations)
  • मात्रात्मक योग्यता और सामान्य मानसिक क्षमता (Quantitative Aptitude & General Mental Ability)
  • भारत में सामाजिक सुरक्षा (social security in india)

चरण 2 : व्यक्तिगत साक्षात्कार, इसमें सिर्फ आपका इंटरव्यू लिया जाएगा।

वैसे तो हर परीक्षा में डिसिप्लिग. डेडीकेशन मोटिवेशन की जरूरत होती है, की जरूरत होती है, परीक्षा अपने आप में बहुत ही महत्वपूर्ण होती है, लेकिन यह यूपीएससी की परीक्षा है जनाब, इसलिए जमकर मेहनत करें जब तक की परीक्षा का क्लियर ना हो जाए, ताकि पहली बारी में आपकी नईया पार हो जाए, यदि आप सिलेबस के अनुसार तैयारी करते हैं तो यकीनन यूपीएससी क्रैक कर सकेंगे, हमारी तरफ से आपको ढेर सारी शुभकामनाएं।

Also Read: Best Trick Padhai ke Bare mein Interesting Facts

यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा और यदि आपको UPSC EPFO Assistant Provident Fund Commissioner और UPSC EPFO Enforcement Officer/Accounts Officer की सैलरी के बारे में, फैसिलिटी के बारे में, अलाउंस के बारे में यदि और विस्तार से जानकारी चाहिए तो नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करें यदि ज्यादा लोगों का रुझान हमें मिला, तो अपनी दूसरी पोस्ट में इससे जुडी जानकारी विस्तार रूप से आपको मुहैया कराएंगे धन्यवाद।

5 COMMENTS

  1. You are so interesting! I don’t think I’ve read anything like that before.
    So nice to find somebody with a few unique thoughts on this
    issue. Really.. thanks for starting this up. This site is one
    thing that is required on the web, someone with a bit of originality!

  2. great publish, very informative. I’m wondering why the opposite specialists of this sector do not realize this.

    You should continue your writing. I’m confident, you’ve a huge
    readers’ base already!

  3. I’m gone to inform my little brother, that he should also pay a visit this
    blog on regular basis to obtain updated from most recent news.

  4. I’m extremely impressed with your writing skills as well as with the layout on your blog.

    Is this a paid theme or did you customize it yourself? Anyway keep up the excellent quality writing, it is rare to see a nice
    blog like this one nowadays.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here